Tuesday 5 June 2018

2019 के आम चुनाव के लिए वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी का राजनीतिक प्रस्ताव

वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी का प्रस्ताव

2019 के आम चुनाव के लिए वाम ब्लॉक का निर्माण करें!

बूर्जुआ दक्षिणपंथ की सभी पार्टियों से विच्छेद करें!

____________________________________________

दक्षिणपंथी बूर्जुआ पार्टियों के विरुद्ध सांझी जंग के लिए, WSP सर्वसम्मति से प्रस्तावित करती है, कि:

१. यह मानते हुए कि बूर्जुआ संसद, क्रान्तिकारी संघर्ष का महत्वपूर्ण मंच है, हम मज़दूरों, मेहनतकशों, युवाओं का आह्वान करते हैं कि वे आगामी आम चुनावों में, बूर्जुआ दक्षिणपंथ की सभी पार्टियों को हराने और क्रान्ति के उद्देश्य को समर्थन देने के लिए, हिस्सेदारी करें।

२. संसदीय चुनावों में हिस्सेदारी के इस आह्वान के पीछे हमारा उद्देश्य, मज़दूरों, मेहनतकशों और युवाओं के बीच, बूर्जुआ संसद को लेकर, भ्रमों की सृष्टि करना नहीं, बल्कि इन भ्रमों से उन्हें मुक्त करना, बूर्जुआ संसद का भीतर से भंडाफोड़ करना और बूर्जुआ संसदवाद को पूरी तरह छिन्न-भिन्न और नष्ट कर देना है।

३. बूर्जुआ संसद में जिस भागीदारी की बात हम कर रहे हैं, उसका उस दोयम संसदवाद से कोई साम्य नहीं है, जिसे स्टालिनवादियों ने लंबे समय व्यवहार में लाया है। हम इस दासवत संसदवाद का विरोध करते हैं और बूर्जुआ संसद में बोल्शेविक नीति की ओर मुड़ने के लिए आह्वान करते हैं।

४. हम बूर्जुआ संसद को अपने वर्ग-शत्रुओं के नियंत्रण वाले एक दुर्ग के रूप में और खुद को उसके भीतर उसे ध्वस्त करने के उद्देश्य से घुसने वाले ट्रोज़न हॉर्स के रूप में देखते हैं।

५. बूर्जुआ संसद के भीतर, अपने क्रान्तिकारी कार्यभारों की इस सुस्पष्ट समझ के साथ, हम आगामी चुनावों में मज़दूर वर्ग की स्वतंत्र नीति और राजनीतिक दखल पर ज़ोर देते हुए, उसकी जोरदार हिमायत करते हैं।

६. WSP सबसे पहले कांग्रेस, राजद, सपा, बसपा जैसी तमाम बूर्जुआ दक्षिणपंथी पार्टियों और उनके नेताओं से निर्णायक संबंध विच्छेद पर जोर देती है।

७. इस निर्णायक विच्छेद को प्रस्थान बिंदु बनाते हुए, हम बुर्जुआ पार्टियों के धुर वाम में एक वाम ब्लॉक के निर्माण का प्रस्ताव रखते हैं, जिसकी पूर्वशर्त तमाम बूर्जुआ पार्टियों से निर्णायक विच्छेद हो।

८. इस चुनाव संधि में यदि WSP को कोई सीट नहीं दी जाती है, तब भी हम इस लेफ्ट ब्लॉक के उम्मीदवारों को, भाजपा से कांग्रेस तक तमाम दक्षिणपंथी पार्टियों को हराने के उद्देश्य से समर्थन देंगे, बशर्ते हमें राजनीतिक प्रचार और आंदोलन की पूरी स्वतंत्रता हासिल हो। सीट हमारे लिए कोई मुद्दा नहीं हैं।

९. यदि दूसरी पार्टियां, बूर्जुआ दक्षिणपंथियों के खिलाफ लेफ्ट ब्लॉक बनाने की हमारी अपील को खारिज करते हुए, बूर्जुआ दक्षिणपंथ के साथ रंग-बिरंगे गठजोड़ बनाती हैं, तो WSP अपने स्वतंत्र उम्मीदवार मैदान में उतारेगी और उस स्थिति में इन झूठे वामियों के छल-छद्म और घात को नंगा करने के लिए जोरदार प्रचार और आंदोलन चलाएगी।

१०. वाम मतों में विभाजन से बचने के लिए, WSP, मज़दूरों, मेहनतकशों की तमाम शक्तियों को एक वाम ब्लॉक में एकजुट करने का आह्वान करती है जिसका घोषित उद्देश्य फासीवादियों, उदारवादियों, सुधारवादियों सहित बूर्जुआ दक्षिणपंथ की तमाम पार्टियों और उनके नेताओं को, चुनाव में पराजित कर किनारे लगाना है।

२६.५.२०१८

No comments:

Post a Comment