Sunday 27 November 2016

वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी का आह्वान

२८ नवम्बर के एक दिवसीय भारत-बंद के पाखण्ड को
निर्णायक संघर्ष की ओर मोड़ो!

साथियो,

८ नवम्बर को भारत की पूंजीवादी-फासीवादी सरकार ने नोटबंदी की घोषणा करके, मेहनतकश और गरीब जनता को बदहाली के मुंह में धकेल दिया है. काम-धंधे, रोजगार सब चौपट कर दिए गए हैं. पूरी नीति को इस तरह तैयार और लागू किया गया है कि उसका सारा बोझ गरीब, मेहनतकश जनता के ऊपर पड़ा है और इसका सारा लाभ बड़े बैंक और बैंकर समेट रहे हैं.

भगवा सरकार के इस कदम के खिलाफ, पहले ही दिन से, जनता में जबरदस्त आक्रोश फैला हुआ था. मगर विपक्ष की पार्टियों ने, खासतौर से झूठे वामियों, स्तालिनवादियों ने, इस आक्रोश को बड़ी चालाकी से ठंडा हो जाने दिया. उन्होंने जानबूझकर नोटबंदी के खिलाफ प्रतिरोध को संसद में दोगली और खोखली बहसों तक सीमित रखते हुए उफ़ान को उतर जाने दिया. अब अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को दिखावे भर के लिए ये पार्टियां एक दिन के भारत बंद का आयोजन कर रही हैं. इस बेदम प्रतिरोध को एक दिन तक सीमित रखने की घोषणा करके छद्म वामियों ने अपनी नीयत साफ़ कर दी है कि उनका उद्देश्य पूंजीवाद के विरुद्ध कोई कारगर संघर्ष करना या उसे नुकसान पहुंचाना नहीं है, बल्कि वे सिर्फ विरोध की नौटंकी भर कर रहे हैं.

विकल्प प्रस्तुत करना तो दूर, एक दिन के भारत-बंद का यह तमाशा, पूंजी की व्यवस्था पर कोई दबाव तक नहीं बना सकता!  आन्दोलन को नए, क्रान्तिकारी नारों से सज्जित कर आगे ले चलना होगा!  

इस उद्देश्य से, पार्टी मजदूरों, मेहनतकशों, युवाओं से मांग करती है कि वे २८ नवम्बर के इस बंद में जोर-शोर से हिस्सा लेते हुए, इसे आगे बढ़ाएं और तब तक जारी रखें जब तक गरीब, मेहनतकश विरोधी सरकार को खदेड़ बाहर नहीं कर दिया जाता. झूठे नेताओं की इस अपील को कतई अनसुना कर दें कि बंद शाम तक ख़त्म कर दिया जाय.

तमाम सुधारवादी नारों को अनदेखा करें और इन क्रान्तिकारी नारों के चारों ओर लामबंदी करें:

१. २८ नवम्बर के भारत बंद को पूंजीवाद के विरुद्ध निर्णायक संघर्ष में बदलो!
२. तमाम बैंकों, देशी-विदेशी दोनों, की बिना मुआवजा जब्ती की जाय.
३. सभी बैंकों को तुरंत मज़दूर-वर्ग की निगरानी में रखा जाय
४. पूंजीपतियों की भगवा सरकार को खदेड़ बाहर कर, मजदूर-किसान सरकार की स्थापना के लिए
    संघर्ष छेड़ा जाय.     

वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी

__________________________________________________

website: workersocialist.blogspot.com;  e.mail: worker.socialist1917@gmail.com

No comments:

Post a Comment