Saturday 19 November 2016

वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी की अपील

‘रेड हंड्रेड’ संगठित करो!
फासीवाद के विरुद्ध ‘संयुक्त मोर्चा’ बनाओ !


एक के बाद दूसरी पूंजीवादी पार्टियों के, दशकों से चले आए भ्रष्ट कुशासन का लाभ उठाकर, अंततः फासिस्ट भाजपा सत्ता में आ गई. आकंठ, आर्थिक और राजनीतिक संकट में डूबे पूंजीपतियों ने फासीवाद के सामने समर्पण कर दिया है.

फासीवाद उभार पर है!  इसके उभार ने, सामाजिक और राजनीतिक जीवन के तमाम पहलुओं के लिए खतरा पैदा कर दिया है. इसकी हिट-लिस्ट में शामिल हैं- मजदूर, मेहनतकश, गरीब और वंचित.

फासिस्ट, बड़े कॉर्पोरेट के आतंकी कारिंदों और अमीरों, संभ्रांतों द्वारा प्रायोजित हिंसक आन्दोलन के सिवा कुछ नहीं हैं. पूंजीवाद एक बार फिर अपने बर्बर और पाशविक दांत दिखा रहा है. एक समूची सदी का क्रान्तिकारी अनुभव हमें निर्णायक रूप से दिखाता है कि फासीवाद से विवाद व्यर्थ है, उसे कुचलना ही होगा.

फासीवाद को कुचलने के लिए मजदूर वर्ग के पास आवश्यक शक्ति और इच्छा दोनों मौजूद हैं. उसे फासीवाद के विरुद्ध एक जन-आन्दोलन की, मजदूरों, मेहनतकशों, गरीबों, वंचितों, और युवाओं के एक संयुक्त मोर्चे की धुरी बनना चाहिए और फासीवाद को उखाड़ फेंकने के लिए आगे बढ़ना चाहिए.

हम क्रान्तिकारी जनवाद की सभी शक्तियों का आह्वान करते हैं कि वे फासीवाद के विरुद्ध सक्रिय प्रतिरोध की तैयारी में शिरकत करें.

हम पार्टी विभेदों से अलग, मजदूर-वर्ग को धुरी बनाकर, फासीवाद और इसके प्रायोजक पूंजीवाद के विरुद्ध मजदूरों, मेहनतकशों, गरीबों, वंचितों, और युवाओं के संयुक्त मोर्चे का प्रस्ताव रखते हैं.

ऐसे मोर्चे का ऊपर से संगठन कतई निरर्थक होगा. इस संयुक्त मोर्चे का संगठन नीचे से होना चाहिए और इसे जनता की सक्रिय भागीदारी पर आधारित होना चाहिए.

मजदूरों, शहरी और देहाती गरीबों, वंचितों, दलितों, युवाओं को फासीवाद के खिलाफ संघर्ष के लिए सभी जगह ‘रेड हण्ड्रेड’ में, यानि बड़े दस्तों में, संगठित किया जाय. सभी कारखाने, बस्तियां, गांव, स्कूल, कॉलेज, और युनिवेर्सिटी में ‘रेड हंड्रेड’ दस्ते संगठित किए जाएं.

इन ‘रेड हंड्रेड’ दस्तों को फासीवादियों से लड़ने, उसे उखाड़ फेंकने और मजदूर-किसान सरकार की स्थापना के लिए आगे बढ़ने के लिए, शिक्षित-प्रशिक्षित किया जाय.

तदर्थ, वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी अपने कार्यकर्ताओं, समर्थकों, और सहयोगियों  का आह्वान करती है कि वे तुरंत क्रान्तिकारी जनवादी तत्त्वों को गोलबंद कर, कारखानों, बस्तियों, गाँवों, स्कूल, कॉलेजों, यूनिवर्सिटियों में,‘रेड हंड्रेड’ का संगठन शुरू करें.

वर्कर्स सोशलिस्ट पार्टी 
ई-मेल: worker.socialist1917@gmail.com; वेबसाइट: workersocialist.blogspot.com; फोन: 9810081383 

No comments:

Post a Comment